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भारत में सीईओ प्रतिनिधिमंडल के पहले दौरे का नेतृत्व करेगा विजिट कैलिफोर्निया

नई दिल्ली (17 नवंबर, 2017) – विजिट कैलिफोर्निया के अध्यक्ष और सीईओ कैरोलिन बेतेता के नेतृत्व में 11 सीईओ का एक प्रतिनिधिमंडल 13 नवंबर को कैलिफोर्निया के भारत के लिए पहले टूरिज्म सीईओमिशन में सम्मिलित होने के लिए पहुंचेगा। मिशन की शुरुआत मुंबई में प्रमुख पर्यटन और फिल्म जगत के अधिकारियों के साथ आयोजनों और बैठकों से होगी, जिसका समापन नई दिल्ली में एक प्रेसकॉन्फ्रेंस और मीडिया साक्षात्कार के साथ होगा। पूरे सप्ताह, ये सीईओ अमूल्य संबंध बनाएंगे और गोल्डन स्टेट की भारतीय पर्यटकों के प्रति प्रतिबद्धता को लेकर उत्साह बढ़ाएंगे।

प्रतिनिधिमंडल कैलिफोर्निया के शानदार अनुभवों के बारे में बतता है-जिनमें विश्व स्तर के शहरों से लेकर लुभावने समुद्र तटों तक, विश्व प्रसिद्ध वाइन वाले देश से लेकर लग्जरी वाले स्थल और रहने कीसुविधा तक शामिल हैं।

“विजिट कैलिफोर्निया के अध्यक्ष और सीईओ कैरोलिन बेतेता ने कहा, ” हम भारत के बाजार द्वारा में  कैलिफोर्निया की यात्रा को उपलब्ध करवाए जाने वाले मौके को लेकर बहुत उत्साहित हैं और इस मिशनको भारतीय यात्रियों के सामने कैलिफोर्निया को पेश करने के लिए यह मिशन एक महत्वपूर्ण कदम के तौर पर देखते हैं।” “इस यात्रा से हम सीखेंगे कि पर्यटन में जारी वृद्धि के बीच हम भारतीय पर्यटकों कास्वागत करने के लिए हम कैसे अपने राज्य को सर्वोत्तम तैयार कर सकते हैं।”

इस मिशन का पहला लक्ष्य बाजार के बारे में जानना है। भारत से छुट्टियां मनाने कैलिफ़ोर्निया जाने वालों की संख्या के दगुना बढ़ने की संभावना जताई जाती है। ऐसे में कैलिफ़ोर्निया का पर्यटन उद्योगभारतीय यात्रा और उपभोक्ता परिदृश्य को बेहतर ढंग से समझनेका इरादा रखतीहै।
वर्ष 2016 में गोल्डन स्टेट में 706 मिलियन डॉलर खर्च करने वाले 319,000 आगंतुकों के आंकड़ों की गणना करें तो, कैलिफोर्निया के हिस्से भारत से अमेरिका जाने वाले कुल पर्यटकों का 27.5 प्रतिशत भागआता है। पूर्वानुमान दिखाते हैं कि अगले पांच वर्षों में इसमें 41 प्रतिशत बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी और पर्यटकों की संख्या बढ़कर कुछ सालों में 449,000 से अधिक और 2021 तक प्रति आगंतुक 1 अरब डॉलरअधिक खर्च करेंगे। यह वृद्धि पिछले कुछ सालों के दौरान चीन के बराबर होगी।

विजिट कैलिफोर्निया ने 2010 में भारत में कार्यालय खोला था और तब से अब तक शैक्षणिक यात्रा व्यापार और जनसंपर्क गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करते हुए 3 मिलियन डॉलर से अधिक का निवेशकिया है। सोशल मीडिया और ब्रांड यूएसए मीडिया सहभागिता के माध्यम से उपभोक्ता तक पहुंचने की नई रणनीति के साथ विजिट कैलिफोर्निया ने 2017-2018 वित्त वर्ष में अपने 5,00,000 डॉलर केनिवेश को बढ़ाकर 800,000 डॉलर कर दिया है।

विजिट कैलिफ़ोर्निया अपने मिशन के दौरान प्रोड्यूसर्स गिल्ड ऑफ इंडिया के साथ एमओयू को भी औपचारिक रूप देगा। एंटरटेनमेंट प्रोडक्शन के दो प्रमुख केंद्रों के तौर पर विजिट कैलिफोर्निया औरप्रोड्यूसर्स गिल्ड ऑफ इंडिया इस सहयोगी समझौते को तहत एक दूसरे के यहां फिल्म निर्माण बाजार की समझ बढ़ाने, भारत सपर्यटन को बढ़ावा देंने और पारस्परिक सांस्कृतिक समझ को बढ़ाने वाले कीतरह देखते हैं।

बेतेता ने कहा, ” हम हमारे राज्यव्यापी उद्योग के लिए अपनी तरह के पहले मिशऩ, इस सीईओ मिशन को भारत लाने के लिए रोमांचित हैं। ” “भारतीय बाजार के बारे में अधिक जानने-समझने के लिएहमारे साथ हमारी पर्यटन इंडस्ट्री के सबसे वरिष्ठ लोग हैं, ताकि हम अपनी छोटी और दीर्घकालिक रणनीतियों को और बेहतर बना सकें, पारस्परिक रूप से लाभकारी भागीदारी विकसित कर सकें और समझसकें कि भारतीय यात्रियों को किस प्रकार कैलिफोर्निया आने के लिए और हमारे साथ बड़ा सपना देखने के लिए बेहतर  प्रेरित किया जा सके।”

विजिट कैलिफोर्निया के बारे में

विजिट कैलिफ़ोर्निया राज्य  ट्रैवल इंडस्ट्री की साझेदारी के साथ एक गैर-लाभकारी संगठन है, जिसका मिशन मार्केटिंग कार्यक्रमों को विकसित करना और बनाए रखना है। यह कैलिफोर्निया को एक प्रमुख यात्रागंतव्य के रूप में शीर्ष पर रखता है। विजिट कैलिफोर्निया के अनुसार, कैलिफ़ोर्निया में यात्रियों द्वारा 2016 में 126.3 अरब डॉलर खर्च किए गए, जिससे राज्य में 1.1 मिलियन नौकरियां पैदा हुईं और राज्यऔर स्थानीय कर राजस्व में 10.3 बिलियन डॉलर का सहयोग मिला।

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