You are here
Home > International > श्री अश्विनी कुमार चौबे, केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण राज्‍य मंत्री अर्जेंटीना के राष्‍ट्र दिवस के अवसर पर मुख्‍य अतिथि ।

श्री अश्विनी कुमार चौबे, केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण राज्‍य मंत्री अर्जेंटीना के राष्‍ट्र दिवस के अवसर पर मुख्‍य अतिथि ।

 

श्री अश्विनी कुमार चौबे, केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण राज्‍य मंत्री आज अर्जेंटीना के राजदूत आवास में अर्जेंटीना के राष्‍ट्र दिवस के अवसर पर मुख्‍य अतिथि थे । अर्जेंटीना की राजदूत सुश्री मारिया क्रिस्टिना व्‍येलची, विदेश मंत्रालय के अपर सचिव और अन्‍य वरिष्‍ठ अधिकारियों ने श्री चौबे का उनके आगमन पर हार्दिक स्‍वागत किया ।

श्री चौबे ने सुश्री व्‍येलची को इस अवसर पर हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी और कहा है कि भारत और अर्जेंटीना गणराज्‍य के बीच आपसी मैत्री और सघन हुई है और आशा व्‍य‍क्‍त की कि दोनों देशों की अर्थव्‍यवस्‍थाओं में आपसी सहयोग की बहुत संभावनाएं हैं । विश्‍व बैंक की हाल ही की रिपोर्ट का जिक्र करते हुए उन्‍होंने कहा कि भारत में व्‍यापार और वाणिज्‍य में सुगमता बहुत अधिक बढ़ी है ।उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी जी की दो मुलाकातें जो अर्जेंटीना के राष्‍ट्रपति के साथ हुई और दोनों देशों के बीच उच्‍च राजनीतिक स्‍तर पर जो बैठकें हुई हैं उससे दोनों देशों में मैत्री और प्रगाढ़ होगी । मंत्री जी ने कहा कि अर्जेंटीना और भारत दोनों सतत विकास में दृढ़ विश्‍वास रखते हैं, जिस पर अर्जेंटीना में होने वाली जी-20 शिखर सम्‍मेलन में आगे चर्चा होगी । उन्‍होंने आशा व्‍यक्‍त की कि अंतर्राष्‍ट्रीय  सोलर संधि पर सहमति बनेगी और राष्‍ट्रमंडल के सदस्‍य इस पर हस्‍ताक्षर करेंगे । उन्‍होंने अर्जेंटीना के राजदूत को यह भी कहा कि भारत बहुत उत्‍सुकता से इंतजार कर रहा है, अर्जेंटीना के राष्‍ट्रपति का जिन्‍हें भारत सरकार ने यहां आने का निमंत्रण दिया है ।

इस अवसर पर यूएसए, ब्राजील, वेनेजुएला, सूरीनाम, ट्रिनिडाड एण्‍ड टोवैगो, क्‍यूबा, मैक्सिको, इटली, चिल्‍ली और श्रीलंका के उच्‍च दूतावास अधिकारी एवं कई अन्‍य देशों के राजनयिक उपस्थित थे ।

अर्जेंटीना की राजदूत ने अपनी कृतज्ञता ज्ञापित की और कहा कि वे भारत में अपना कार्यकाल समाप्‍त कर सुखद, अविस्‍मर्णीय स्‍मृतियों के साथ अपने देश को लौटेंगी । उन्‍होंने कहा कि निश्‍चय ही भारत और अर्जेंटीना के संबंध और मजबूत होंगे जिससे दोनों देशों के लोग लाभान्वित होंगे ।

Leave a Reply